Email marketing क्या है | ईमेल मार्केटिंग कैसे करे

Email marketing क्या है: आजकल ऑनलाइन बहुत पैसा कमाया जा रहा है। आज के समय में हर कोई पैसा कमाना चाहता है। बहुत से व्यक्ति ऑनलाइन काम कर रहे है और पैसा कमा रहे है।

आज हम आपको ऐसे ही एक अवसर के बारे में जानकारी दे रहे है जिससे आप पैसे कमा सकते हैं। इसलिए हम आपको आज ईमेल मार्केटिंग के बारे में बताएंगे। ईमेल मार्केटिंग क्या होता है? यह कैसे काम करता है और भी बहुत कुछ।

यदि आप कोई ऑनलाइन काम करते है जैसे आप किसी प्रोडक्ट्स या सेवाओं को ऑनलाइन प्रदान करते है तो आप ऐसे में ईमेल मार्केटिंग द्वारा अपने प्रोडक्ट्स या सेवाओं को प्रोमोट कर सकते है।

तो आइए जानते है ईमेल मार्केटिंग के बारे में:

Email marketing क्या है

Email marketing क्या है

ईमेल मार्केटिंग को इंटरनेट मार्केटिंग भी जहा जाता है। जब कोई कंपनी किसी ग्राहक को ईमेल भेजती है तो उसे ईमेल मार्केटिंग कहते है।

यह भी पढ़ें: धनी ऐप से लोन कैसे लें

यह एक तरीका है जिसमे ग्राहक को मेसेज करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मेल का इस्तेमाल किया जाता है।

ईमेल मार्केटिंग एक ऐसी ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग technique है जो अपने ग्राहकों को लगातार promotional ईमेल भेजकर उन्हे एक potential कस्टमर बनाया है।

इसका मतलब यह है कि आप ईमेल मार्केटिंग से अपने सब्सक्राइबर्स को यानि जो आपको फॉलो करते है, अपना एक अच्छा खरीदार बना सकते है तथा उन्हें अपने प्रशंको में बदल सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग में अपने ग्राहकों तक पहुंचने तथा उन्हें अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देने के लिए बहुत से तरीके है।

सोशल मीडिया और YouTube videos कैसे ऑनलाइन तरीको में से अपने potential customer तक पहुंचने के लिए ईमेल मार्केटिंग सबसे अच्छा तरीका है।

ईमेल मार्केटिंग शुरू कैसे करे

Email marketing क्या है

आपको यह तो पता चल हो गया है कि ई-मेल मार्केटिंग होता है परंतु अब आपको मन में यह सवाल आ रहा होगा कि ईमेल मार्केटिंग को शुरू कैसे करते है। तो आइए इसके बारे में भी जानते है:

इसकी शुरवात करने के लिए आपको किसी भी बिज़नेस वेबसाइट या फिर कोई भी ब्लॉग बनाने की आवश्यकता नही पड़ती है।

यह भी पढ़ें: टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं

इसमें आपको केवल यह जानना जरूरी होता है कि आप ई-मेल मार्केटिंग क्यों और कौनसे प्रोडक्ट्स तथा services को प्रोमोट करने के लिए कर रहे है।

इसके साथ साथ आपको ई-मेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर तथा ई-मेल मार्केटिंग टूल्स के बारे में बुनियादी जानकारी होनी चाहिए।

Email marketing क्यों अच्छा है

Email marketing क्या है

• ई-मेल मार्केटिंग की पहुंच बहुत ज्यादा है

यह थोड़े से समय में ही बहुत से दर्शकों के पास पहुंच जाता है। जल्दी मिलने के कारण व्यक्ति इस पर जल्द से जल्द कार्य कर सकते है। इसको न्यूनतम hardware और personal निवेश के साथ किया जाता है।

  • ईमेल मार्केटिंग में लागत कम होती है

यह व्यवसाय के मालिकों को बहुत कम लागत में तथा न के बराबर लागत में सैकड़ों उपभोगताओ तक पहुंचने में मदद मिलती है।

इसमें आपको केवल लैपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ती है। यह बाकी पारंपरिक मार्केटिंग चैनलों की तुलना में काफी बेहतर विकल्प है।

• ईमेल मार्केटिंग में मापना आसान है

जब आप कोई ईमेल भेजते है तब आप विशेष रूप से delivery rate, unsubscribe rate, क्लिक रेट, ओपन रेट और बाउंस रेट को ट्रैक कर सकते है। 

यदि आप अपने ग्राहकों को रोज़ ईमेल भेजते है तो वह परेशान होकर आपको unsubscribe भी कर सकते है। इसलिए बहुत अधिक मात्रा में ईमेल न करे।

Email marketing के लिए क्या क्या चाहिए

ईमेल मार्केटिंग को शुरू करने के लिए आपको 3 चीज़ों की जरूरत पड़ती है। वह चीज़े है:

  • आपके पास अपनी एक बिज़नेस ईमेल आई-डी होनी चाहिए।
  • एक ईमेल id की लिस्ट (बल्क मेल लिस्ट) होनी चाहिए।
  • तथा आपके पास कोई एक ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर होना चाहिए।

ईमेल मार्केटिंग के लिए कुछ फ्री टूल्स

ईमेल मार्केटिंग टूल्स फ्री को इस्तेमाल करके आप बिलकुल फ्री में ईमेल मार्केटिंग कर सकते है। आइए जानते है ऐसे कुछ टूल्स के बारे में:

  • Benchmark
  • Mailchimp
  • Sendinblue
  • Ominisend
  • Convertkit

 निष्कर्ष:

दोस्तो, आज हमने आपको ईमेल मार्केटिंग के बारे में बताया है। मुझे यकीन है कि आपको यह जानकारी अवश्य समझ में आई होगी।

मैने आपको Email marketing क्या है, ईमेल मार्केटिंग शुरू कैसे करते है, ईमेल मार्केटिंग अच्छा क्यों है तथा email marketing के लिए क्या क्या चाहिए होता है, और ईमेल मार्केटिंग टूल फ्री के बारे में  बताया है।

यदि आपका कोई प्रशन हो तो आप कमेंट में लिख कर अवश्य पूछ सकते है तथा आपको यदि यह article पसंद आया हो तो कमेंट करके जरुर बताए।

और पढ़ें:

Leave a Comment

%d bloggers like this: