Flipkart Par Saman Kaise Beche | Flipkart Seller कैसे बनें ?

ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल कैसे करें 

दोस्तो, क्या आप flipkart पर online selling स्टार्ट करना चाहते हो या flipkart पर अपना बिज़नेस बढ़ाना चाहते हो, लेकिन आप confused हैं कि step by step आपको क्या करना चाहिए, कहाँ से शुरू करना चाहिए. इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि flipkart par saman kaise beche.

जैसे कि आपको पता है कि ऑनलाइन शॉपिंग का काम प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. कुछ समय पहले लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने से डरते थे, क्योंकि उनको लगता था कि उनके पैसे खराब हो जाएंगे या जो चीज़ वो मंगवा रहे हैं वो खराब भी हो सकती है.

लेकिन आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों ने अपनी सर्विस और ज्यादा अच्छी और आसान कर दी है जिसे लोगों का विश्वास बढ़ गया है और आज कल लोग छोटी से छोटी चीज़ भी ऑनलाइन शॉपिंग से मंगवाने लगे हैं.

वैसे तो ऑनलाइन शॉपिंग वाले बहुत सरे प्लेटफार्म है जैसे अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, snapdeal, myntra लेकिन आज हम सिर्फ फ्लिप्कार्ट के बारे में बताएंगे कि flipkart par saman kaise beche. प्रोडक्ट की quality जितनी अच्छी और बेहतर होगी, वो उतना ही बिकेगा.

इसलिए अगर आपके पास भी अपना कोई अच्छी क्वालिटी का प्रोडक्ट है तो आप भी उसे फ्लिप्कार्ट पर बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं और ये आप कैसे कर सकते हैं यह हम आपको पूरे विस्तार में बताएंगे.

और पढ़ें: किसी भी सिम का फ्री रिचार्ज कैसे करें

यह बातें जानना है ज़रुरी

दोस्तो, अगर आप किसी भी मार्किट प्लेस पे जब ऑनलाइन selling स्टार्ट करने के बारे में सोचेंगे तो आप को उस मार्किट प्लेस की पालिसी और guidelines को पहले अच्छे से चेक करना होगा. पहले आप अच्छे से जान लो कि उस मार्किट प्लेस की क्या क्या रूल्स और regulations हैं जो आपको फॉलो करना है.

क्या है Flipkart?

Flipkart बड़ी-बड़ी Ecommerce प्लेटफार्म में से एक है और ये बहुत की लोकप्रिय है. फ्लिप्कार्ट को अक्टूबर 2007 में Bengaluru में Sachin Bansal और Binny Bansal के द्वारा बनाया गया था.

फ्लिप्कार्ट एक customer centric मार्किट है, फ्लिप्कार्ट का vision है कि कैसे आप कस्टमर को खुश कर सको.

फ्लिप्कार्ट की वेबसाइट भी है और इसकी android और IOS ऐप भी है, जो कि गूगल playstore पर उपलब्ध है और आप इसे आसानी से वहां से डाउनलोड कर सकते हैं.

तो आपको भी फ्लिप्कार्ट के विज़न और मिशन के साथ जुड़ना होगा एक कामयाब विक्रेता बनने के लिए और अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए.

Pre-registration करें

ये सबसे पहला स्टेप है.
आप अपने बिज़नेस के लिए एक नया मोबाइल नंबर और एक नया ईमेल आई डी ले लीजिये.

कोन कोन से documents चाहिए

1. GST

ऑनलाइन selling के लिए GST बहुत जरूरी है, कुछ categories को छोड़ के लगभग हर category में आपको GST देना पड़ेगा और इसके बिना आपका registration भी नहीं हो सकता.

2. PAN CARD 

अगर आपके पास पर्सनल PAN CARD है तो वो चलेगा लेकिन अगर आप कोई बिज़नेस करते हैं तो आपको अपना बिज़नेस PAN CARD सबमिट करना है.

3. Cancelled Cheque 

इसके बाद आपको बैंक अकाउंट verification के लिए अपने बैंक का cancelled cheque चाहिए. आप सेविंग अकाउंट से भी स्टार्ट कर सकते हो लेकिन करंट अकाउंट ही उचित रहेगा. मतलब किसी भी बिज़नेस के लिए करंट अकाउंट, सेविंग अकाउंट से महत्वपूरण होता है.

4. Signatue 

आपको एक वाइट पेपर पर अपने sign करके फ्लिप्कार्ट के पोर्टल में सबमिट करना होता है.

यह तो थे कुछ ज़रुरी documents को आपको रजिस्ट्रेशन करने से पहले तैयार रखने हैं.

Flipkart Seller Registration कैसे करें

दोस्तो, जब आप फ्लिप्कार्ट सेलर रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपको कुछ documents अपलोड करने होते हैं, अपलोड करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि वो documents colored printout होने चाहिए.

आप अपने मोबाइल से documents की फोटो खीच कर भी अपलोड कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे documents की xerox अपलोड नहीं करना है.

बैंक अकाउंट कैसे होगा verify 

जब आप फ्लिप्कार्ट पे सेलर अकाउंट रजिस्टर करते हो तो सारे documents अपलोड करने के बाद फ्लिप्कार्ट आपके बैंक अकाउंट में 24 घंटों के अंदर एक छोटी की अमाउंट भेजता है, उस अमाउंट को अपनी बैंक अकाउंट की स्टेटमेंट में चेक करें और उसी अमाउंट को अपने फ्लिप्कार्ट के पोर्टल पे आ के सबमिट करना होता है. इस तरह से आपके बैंक अकाउंट का verification पूरा हो पाता है.

रजिस्ट्रेशन कैसे करें

flipkart par saman kaise beche

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में या कंप्यूटर में  seller.flipkart.com पर जाना होगा, यहाँ पर सेलर रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा.

2. उसके बाद अपना फोन नंबर डालिए और उसपर एक OTP आयेगा, और आपके सामने sign up का फॉर्म खुल जाएगा.

3. उस फॉर्म में आपको अपना ईमेल, OTP, नाम और पासवर्ड सेट करना है.

4. Register बटन पर क्लिक करने के बाद pick up address वाला फॉर्म आएगा, उसमें आपने अपना पुन कोड डालना है और अपना पूरा एड्रेस डालना है.

5. उसके बाद बिज़नेस डिटेल्स वाला फॉर्म आएगा, तो अगर आपके पास GST है तो पहले पॉइंट को सेलेक्ट करें, यदि आप ऐसे products बेचना चाहते हैं जिस में GST की आवश्यकता नहीं होती तो आप दूसरा पॉइंट सेलेक्ट कर सकते हैं और यदि आपने GST के लिए अप्लाई किया हुआ है तो तीसरा पॉइंट सेलेक्ट करें, लेकिन बाद में आपको GST देना पड़ेगा.

flipkart par saman kaise beche

6. उसके बाद अगर आपके पास अपने signature की कोई फोटो है तो आप उसे भी अपलोड कर सकते हो अथवा आप signature draw भी कर सकते हो.

flipkart par saman kaise beche

7. उसके बाद आपने अपनी बैंक अकाउंट डिटेल्स डालनी है.

flipkart par saman kaise beche

8. आपका अकाउंट रेडी हो जाएगा, उसके बाद आपको अपनी ईमेल आई डी ओपन करके verify करना है और cancelled cheque अपलोड करना है. इसके बाद आपके अकाउंट की रजिस्ट्रेशन कम्पलीट हो जाएगी.

flipkart par saman kaise beche

प्रोडक्ट लिस्टिंग/प्रोडक्ट अपलोड कैसे करें

फ्लिप्कार्ट पे सेलर रजिस्ट्रेशन करते ही आप प्रोडक्ट लिस्टिंग नहीं कर सकते, उसके लिए पहले आपको approval चाहिए होता है.  Restricted categories जैसे खाने वाली चीजें या grocery इनमे आपको approval जल्दी नहीं मिलता, ये प्रोडक्ट्स पहले physically वेरीफाई होते हैं उसके बाद ही आप इनको सेल करना शुरू कर सकते हैं.

लेकिन जो restricted category नहीं है उनमें आपको पहले ब्रांड approval लेना पड़ता है. परन्तु अगर आपका ब्रांड एक ऐसा ब्रांड है जो फ्लिप्कार्ट पे पहले से मौजूद नहीं है और आप ऐसी category में सेल करना चाहते हैं जो restricted category नहीं है, तो इन दो चीजों में आप पहले दिन से ही प्रोडक्ट लिस्टिंग करके अपनी सेलिंग स्टार्ट कर सकते हो.

प्रोडक्ट प्राइसिंग

flipkart par saman kaise beche

आपके प्रोडक्ट का प्राइस decide करता है कि आपको कितने आर्डर आयेंगे और आप कितनी तेज़ी से ग्रो करोगे. इसलिए प्रोडक्ट की प्राइसिंग बहुत महत्वपूरण होता है, इसके लिए आपको फ्लिप्कार्ट Fee Structure details पता होना चाहिए.

यह डिटेल्स आप seller.flipkart.com पर जा कर भी देख सकते हैं और इसकी डिटेल्स हमने नीचे भी दी है.

प्रोडक्ट की प्राइसिंग करते समय उसका साथ साथ आपको शिपिंग फीस भी ऐड करना होता है. ध्यान रहे कि आप कोई एक्स्ट्रा शिपिंग फीस नहीं डाल सकते, जो फ्लिप्कार्ट पर पहले से decide किया गया है वही शिपिंग cost आपको डालना है.

आर्डर पैकिंग

अगर आप कोई नाज़ुक चीजें सेल करते हो तो आपको उसके हिसाब से अच्छे से पैकिंग करनी होगी. तो इसके लिए आपको पैकिंग करने का सामान भी खरीद के रखना है. आप कोई भी प्रोडक्ट शिप करते करोगे तो आपको फ्लिप्कार्ट की पैकिंग material से पैक करके ही शिप करना होगा.

अंदर चाहे आप कोई भी material डाल रहे हो लेकिन बहार से फ्लिप्कार्ट की लेबलिंग ही होनी चाहिए. फ्लिप्कार्ट के लिए आपको green packing material भी खरीद के रखना है.

आर्डर डिलीवरी और भुगतान

flipkart par saman kaise beche

फ्लिप्कार्ट पर आर्डर डिलीवरी कैसे कर सकते हैं और पेमेंट कब तक मिलेगा. आर्डर डिलीवर करने के लिए फ्लिप्कार्ट की खुद की कंपनी है Ekart. इसके माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट्स को भारत में कहीं पे भी भेज सकते हैं.

जब आपका आर्डर आएगा, Ekart वाले आएंगे, आपके प्रोडक्ट को पिक करेंगे और आपके कस्टमर तक पहुंचाएंगे. फ्लिप्कार्ट ने सेल्फ शिप का आप्शन भी उपलब्ध कर दिया है. तो यदि आप अपने प्रोडक्ट्स को खुद शिप करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको फ्लिप्कार्ट के सेलर सपोर्ट से संपर्क करके approval लेना पड़ता है.

पेमेंट की बात करें तो आपकी पेमेंट 15 दिन में आपके फ्लिप्कार्ट से registered बैंक अकाउंट में आ जाती है.

प्रोडक्ट return मैनेजमेंट

दोस्तो, ये बात आपको हमेशा याद रखनी है कि प्रोडक्ट return होना Ecommerce का एक हिस्सा ही है. इसलिए loss से बचने के लिए आपको प्रोडक्ट की प्राइस सेट करते समय, जो सारे खर्चे जोड़ते हो उसमें return का भी खर्चा अपने हिसाब से जोड़ लेना चाहिए. इस तरीके से आप अपने प्रोडक्ट का प्राइस अच्छे तरीके से कैलकुलेट करके सेट करोगे तो आपको loss नहीं होगा.

लेकिन यदि आपको return में खराब, टूटा हुआ या गलत प्रोडक्ट मिलता है तो उसके लिए आप फ्लिप्कार्ट पर SPF (seller protection fund) क्लेम कर सकते हैं.

FAQ’S

Q. फ्लिप्कार्ट पर बिना GST के कोन-कोन से प्रोडक्ट्स सेल कर सकते हैं?
Ans. किताबें, शहद,  plant parts like seeds, coconut fresh or dried, गुड़ (jaggery), नमक, कंडोम, काजल (काजल पेंसिल स्टिक्स को छोड़ के), कुमकुम, बिंदी, सिन्दूर, मिट्टी की बनी हुई चीजें, coffee beans (बिना रोस्टेड)

Q. ब्रांड approval को कितना समय लगता है?
Ans. अप्रूवल request सबमिट करने के 24 घंटों के अंदर अंदर आपको पता चल जाएगा कि आपकी अप्रूवल request हुई है या नहीं. आप अपने फ्लिप्कार्ट के अकाउंट में जा कर track approval request पर जाकर request स्टेटस देख सकते हैं.

Q. फ्लिपकार्ट सेलर कस्टमर केयर?
Ans. आप अपने फ्लिप्कार्ट सेलर अकाउंट के डैशबोर्ड से सेलर सपोर्ट से संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप सेलर सपोर्ट की ईमेल [email protected] से भी संपर्क कर सकते हैं अथवा मेसेज से भी संपर्क कर सकते हैं – SMS ‘SELL <अपनी ईमेल आई डी>’ to 56677  

Q. फ्लिपकार्ट में जॉब कैसे करें?
Ans. अगर आप फ्लिप्कार्ट में जॉब करना चाहते हैं तो Flipkart job list पर क्लिक करके आप सारी उपलब्ध पदों की जानकारी ले सकते हैं और जो भी जॉब करना चाहते हैं, वहां अप्लाई कर सकते हैं.

Q. फ्लिप्कार्ट का fee structure क्या है?
Ans. फ्लिप्कार्ट का fee structure नीचे चार्ट में दिया गया है:

flipkart par saman kaise beche

निष्कर्ष:

दोस्तो, आज आपने जाना कि flipkart par saman kaise beche. इस आर्टिकल में हमने आपको शुरू से लेकर मतलब रजिस्ट्रेशन से लेकर आर्डर डिलीवरी और पेमेंट तक सारी जानकारी दी है. जिससे आपकी फ्लिप्कार्ट सेलर बनने को लेकर सारी आशंकाएं दूर हो गई होंगी. हमें उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट flipkart par saman kaise beche से काफी मदद हुई होगी, कमेंट करके ज़रूर बताएं, धन्यवाद !!

यह भी पढ़ें:

5 thoughts on “Flipkart Par Saman Kaise Beche | Flipkart Seller कैसे बनें ?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: