Online shopping क्या है | What is Online Shopping in Hindi

Online shopping क्या है?

किसी भी वस्तु या सर्विस को घर बैठे इंटरनेट द्वारा खरीदने को ऑनलाइन शॉपिंग कहते है। यदि आप भार नहीं जा पा रहे है तो आप goods जैसे फूड item, household मैटेरियल, कपड़े, furniture आदि खरीद सकते है।

आजकल के सभी लोगो पर ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज है। ऑनलाइन शॉपिंग करने में कम समय लगता है और हम घर बैठे आसानी से शॉपिंग कर सकते है।

क्या आपको पता है दुनिया की सबसे बड़ी दुकान कहाँ है? वास्तव में दुनिया की सबसे बड़ी दुकान किसी एक देश में नहीं है बल्कि ऑनलाइन इंटरनेट पर है.

करोड़ों लोग हर सेकंड करोड़ों का सामान खरीदते हैं

तो आज हम जानेगे कि online shopping क्या है. ऑनलाइन शॉपिंग के यदि फायदे है तो नुकसान भी है। अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो आइए जानते है इसके फायदे भी और नुकसान भी।

Online shopping के फायदे

बेहतर कीमतें

ऑनलाइन शॉपिंग में आपको सही रेट पर प्रोडक्ट मिल सकते है। प्रोडक्ट की कीमत काफी अच्छी और कम होती है। इसमें आपको डिस्काउंट कूपन भी मिलते है।

किसी भी समय करे

आप जहा भी हो, कुछ भी कर रहे हो, खाली बैठे हो, आप किसी भी समय शॉपिंग कर सकते है। यह आपके लिए 24 घंटे available होता है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको शॉपिंग करने के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ती.

वहीं ऑफलाइन शॉपिंग में आपको पहले किसी दुकान या शॉपिंग मॉल में जाते हैं और सामान ढूंढ कर लेकर आते हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग में आपके द्वारा आर्डर किया गया सामान सीधा आपके घर पहुँच जाता है, जिससे आपके समय की भी बचत होती है.

 सुविधा

online shopping kya hai

ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए न ही हमे किसी लाइन में खड़ा होना पड़ता है और न ही ज्यादा समय लगता है। ऑनलाइन शॉपिंग कुछ ही मिनटों में हो जाती है। ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा बहुत ही लाभदायक है।

जैसे मान लीजिये कि आपको कोई मोबाइल फोन खरीदना है, तो इस के लिए आप शहर की अलग अलग दुकानों में जाकर इसका प्राइस पता करेंगे.

परन्तु ऑनलाइन में घर से बिना बाहर जाए आप अलग अलग वेबसाइट से उसका प्राइस  बड़ी आसानी से पता कर सकते हैं और सबसे सस्ती website से मोबाइल फोन खरीद सकते हैं.

आपको ना ही अलग अलग दुकाने ढूढनी पड़ेंगी और ना ही आपको ट्रैफिक से परेशान होना पड़ेगा.

Return, Refund, Exchange

यदि आप किसी भी कारन से प्रोडक्ट को रिटर्न करना चाहते है, रिफंड लेना चाहते है या एक्सचेंज कराना चाहते है तो यह आपका एक ही दिन में हो जायेगा।

इसमें आपको किसी भी तरह की तकलीफ नहीं उठानी पड़ेगी।

Offers, discount

online shopping kya hai

किसी काम में कम्पटीशन ना हो ऐसा मुमकिन ही नहीं है. इसी तरह ऑनलाइन मार्किट में भी भारी कम्पटीशन होता है. यहाँ बड़े बड़े मार्किट होते हैं जो ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए बहुत अच्छे ऑफर देते हैं.

यह ऑफर ज्यादातर त्योहारों के दौरान मिलते हैं.

महंगी शॉपिंग करने से आप आगे चलकर ऑफर्स तथा डिस्काउंट का लाभ उठा सकते है, आप को कई प्रकार के ऑफर्स मिलेंगे। किसी में आपको 20% डिस्काउंट मिलेगा तो किसी में 50%, इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग करे और इसका लाभ उठाए।

ज्यादा किस्म के प्रोडक्ट

ऑनलाइन शॉपिंग में आपको कही प्रकार के ब्रैंड्स मिलेंगे, आपको किसी भी प्रोडक्ट की बहुत सारी वैरायटी मिलती है. जिस प्रकार का आप प्रोडक्ट चाहते है, वही आपको ऑनलाइन मिल जायेंगे।

ग्राहक अपनी जरूरत से सम्बंधित अपने सामान का चुनाव कर सकता है. हर सामान के बारे में सारी जानकारी आसानी से ऑनलाइन ही मिल जाती है.

जिससे ग्राहक आसानी से अपने दो प्रोडक्ट में क्वालिटी भी देख सकता है और दोनों में फर्क भी देख सकता है. ऑनलाइन पर कुछ ऐसी चीजें भी आसानी से मिल जाती हैं जो कई बार आपके आस पास की दुनकों पर भी नहीं मिलती.

ऑनलाइन सामान बेच भी सकते हैं

online shopping kya hai

इसका एक यह भी फायेदा है कि कई लोग अपनी पुरानी वस्तुएं जो उनके काम की नहीं होती उसे बेचने के बारे में सोचते हैं. तो वो ऑनलाइन उन चीजों को  बेच भी सकते हैं.

उस पुराने सामान को खरीदने वाले भी आस पास के बहुत से लोग होते हैं जो ऑनलाइन ही उस सामान की डिटेल्स लेने के बाद पुराने सामान को बिलुकल सही दाम के साथ खरीद लेते हैं.

Online shopping के नुकसान

जरूरत से ज्यादा शिपिंग चार्ज

कभी कभी ऑनलाइन सामान खरीदने पर ऑनलाइन markets सामान पर जरूरत से ज्यादा शिपिंग चार्ज लगा देते हैं, इसे ऑनलाइन बाजार का एक लूटने का तरीका भी कहा जा सकता है.

खराब quality

यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो आप चीज़ों को छू कर उसकी क्वालिटी का पता नही लगा सकते है। जबकि आप ऑफलाइन शॉपिंग में प्रोडक्ट को छू कर और सामने से देख कर उसकी क्वालिटी का पता लगा सकते है।

कपड़ो को पहनकर try कर सकते है, और इसकी quality को भी जान सकते है।

ऑनलाइन धोखा

आज अधिकतर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, जिसके लिए वे इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कुछ ही websites ऐसी हैं जो असली सामान को बेचती हैं.

इंटरनेट पर ज्यादातर फेक websites हैं, जो सामान के दाम को कम बताती हैं और ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. इस लालच में कई लोग फस जाते हैं और ऑनलाइन धोखे के शिकार हो जाते हैं.

इसलिए आप हमेशा trusted websites से ही सामान खरीदें.

सामान का देरी से मिलना

online shopping kya hai

ऑनलाइन शौपिंग में जो सबसे ज्यादा समस्या देखी गई है वो है सामान का देरी से मिलना. आपको जिस सामान की जरूरत है वह कम से कम तीन से चार दिन तक पहुँचती है जिसके लिए ग्राहकों को सामान के लिए काफी इंतजार करना पड़ता है.

साथ ही कूरियर देने वाले को एड्रेस नहीं मिलता या फिर ग्राहक अपने दिए हुए पते पर उस समय नहीं मिलता, जिससे आपका सामान आप तक और देरी से पहुँचता है.

शिपिंग charges देख ले

जब आप ऑनलाइन प्रॉडक्ट की खरीदारी करते है तो आप उसकी कीमत सही से देखले कि उसकी कितनी कीमत है। ऑनलाइन शॉपिंग करते यह सुनिश्चित जरूर कर ले कि shipping charges लगे है या नहीं।

दुकानदारों का नुकसान

ऑनलाइन मार्केट्स से सबसे ज्यादा नुकसान दुकानदारों का ही हुआ है.  आज के समय में ऑनलाइन शौपिंग काफी ट्रेंड में है. लोग अपनी जरूरतों का ज्यादातर सामान ऑनलाइन ही खरीद लेते हैं.

जिस के कारन बाजार में बैठे दुकानदारों का रोजगार खत्म होने लगा है और यदि उनके पास कोई ग्राहक चला भी जाए तो वे उनके सामान के प्राइस की तुलना ऑनलाइन मार्किट से करने लगते हैं.

जिससे दुकानदारों को अपना प्रोडक्ट घाटे में बेचनी पडती है.

Online shopping कैसे करते है

ऑनलाइन शॉपिंग को कुछ लोग E-commerce भी कहते हैं. E-commerce का मतलब है electronic commerce या electronic क्यापार. थोडा विस्तार से समझें तो E-commerce में एक होता है सेलर (बेचने वाला) और दूसरा खरीदार (buyer).

online shopping kya hai

सेलर बेचने के लिए अपना  प्रोडक्ट ऑनलाइन साइट्स पर डाल देता है और खरीददार उसे अपनी शॉपिंग कार्ट में डाल कर पेमेंट कर देता है.

जब आर्डर कन्फर्म हो जाता है तो सेलर निर्धारित समय में सामान खरीददार को भेज देता है.

Digital world ने हमारी लाइफ को बहुत आसान बना दिया है। चाहे हमे ऑनलाइन शॉपिंग करनी हो या ऑनलाइन ticket booking आदि हम घर बैठे कर सकते है

मान लीजिए कि आप amazon से ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे है, तो इसके लिए सबसे पहले आपको वहा sign in करना होगा। उसके बाद आपको search करके अपना प्रोडक्ट का नाम लिखना है, उस प्रोडक्ट का size, color, quantity सेलेक्ट करने के बाद buy now पर क्लिक करे।

उसके बाद आप अपना delivery address डाल दे और अच्छे से एक बार चेक भी कर लीजिए कि वह details सही तो है। उसके बाद अपना पेमेंट method choose कर ले।

आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, EMI या फिर cash on delivery का पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

दुनिया की सबसे बड़ी E-commerce साइट्स

  • Amazon.com 
  • eBay
  • Alibaba.com 

भारत में सबसे बड़ी E-commerce साइट्स

  • Amazon.in
  • Flipkart
  • Myntra
  • Snapdeal

यह साइट्स इतनी लोकप्रिय और इतनी पोपुलर इसलिए हुई हैं क्योंकि यहाँ लगभग सब कुछ मिल जाता है. यही नहीं सस्ते दामों पर मिल जाता है, क्योंकि इन companies को दुकानों का खर्चा या किराया नहीं देना पड़ता.

इसलिए यह बचत अपने ग्राहकों को सस्ते दाम देकर ट्रान्सफर कर सकते हैं.

FAQ’S

Q. ऑनलाइन शॉपिंग से क्या तात्पर्य है?
Ans.
इंटरनेट पर किसी भी इ-कॉमर्स वेबसाइट से घर बैठे कोई भी चीज़ आर्डर करना ऑनलाइन शॉपिंग है. आप अपने घर, ऑफिस या कहीं भी बैठ कर अपने लैपटॉप या  मोबाइल के द्वारा अपनी जरूरत की चीजें आसानी से मंगवा सकते हैं.

Q. फ्लिपकार्ट से ऑर्डर कैसे किया जाता है?
Ans.
सबसे पहले अपने लैपटॉप या मोबाइल के browser में फ्लिप्कार्ट की वेबसाइट को ओपन करोए. फिर फ्लिप्कार्ट की साईट में ईमेल या फोन नंबर से अपना अकाउंट बनाईए. उसके बाद फ्लिप्कार्ट में वो प्रोडक्ट का नाम सर्च करोए जो आप मंगवाना चाहते और उसे कार्ट में ऐड करके उसकी पेमेंट करके आर्डर कन्फर्म कर दीजिए.

Q. पिज़्ज़ा ऑर्डर कैसे करें?
Ans.
अपने फोन में Domino’s की एप्लीकेशन इनस्टॉल करिए और उसमें अपने फोन नंबर से रजिस्ट्रेशन करिए. फिर ऐप में अपनी डिलीवरी लोकेशन भरिए उसके बाद अपनी पसंद का पिज़्ज़ा सेलेक्ट करके आर्डर कन्फर्म करिए. यह काम आप अपने लैपटॉप में pizzaonline.dominos.co.in पर जाकर भी कर सकते हैं.

Q. ई शॉपिंग से उपभोक्ताओं को क्या नुकसान है?
Ans.
ई शॉपिंग का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसमें प्रोडक्ट की क्वालिटी पता नहीं चलती. इस तरह कई बार प्रोडक्ट सक्रीन पर दिखने में तो बहुत अच्छा लगता है लेकिन जब मिलता है तो उसकी क्वालिटी बहुत घटिया होती है. जिससे प्रोडक्ट एक्सचेंज करने में बहुत समय बर्बाद हो जाता है.

 

निष्कर्ष:

दोस्तो, आज आपने जाना कि Online shopping क्या है. हमें यकीन है कि आपको यह “online shopping क्या है” के बारे में समझ आ गया होगा।

यदि आपको ऑनलाइन शोप्पिंग पर हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कमेंट करके जरूर बताएं !!

और पढ़ें:

Leave a Comment

%d bloggers like this: