PowerPoint क्या है? What is PowerPoint in Hindi

दोस्तो, आज हम आपको बताएंगे कि Powerpoint क्या है और ये कहाँ कहाँ इस्तेमाल किया जाता है. MS powerpoint की full form है: Microsoft powerpoint, यह एक presentation देने का प्रोग्राम है।

यह स्लाइड फॉर्मेट में मल्टीमीडिया विशेषताओं जैसे कि create, edit, formatting share, photo, video और voice के साथ open,  present और print आदि करने का कार्य करता है।

जो डाटा कंप्यूटर में सेव किया जाता है तथा प्रेजेंटेशन द्वारा बताया जाता है, वह सारा प्रेजेंटेशन का काम Microsoft powerpoint में किया जाता है।

MS powerpoint द्वारा आप अपना प्रेजेंटेशन आसानी से दिखा सकते है, चाहे आप स्टूडेंट हो या कोई नया start up करना हो या फिर आप कोई बिजनेसमैन हो।

इसकी मदद से आप बहुत कम समय में अपना प्रेजेंटेशन आसानी से दिखा भी सकते है और समझा भी सकते है। इसकी मदद से आप अपना प्रोजेक्ट स्लाइड में डालते है और उसे प्रस्तुत करते है।

Powerpoint क्या है

आप अपने presentation को ग्राफिक्स में दिखाते है तो उसे समझने में काफी आसानी रहती है। आप slide में डाटा को graphics को मदद से लोगो को दिखा सकते है।

कही व्यक्तियों को slide के बारे में नहीं पता होगा। तो हम इसमें यह भी जानेंगे कि slide क्या होता है।

Slide क्या है

Slide में वह सभी information होती है जो आप अपने प्रेजेंटेशन में दिखाते है। जिस प्रकार MS word में page होता है और MS एक्सेल में वर्कशीट, उसी प्रकार powerpoint में slide होती है, जिसमे आप अपना डाटा डालकर काम कर सकते है।

कई सारी स्लाइड्स मिलकर एक presentation या slideshow बनाता है। इसमें 10 या इससे भी ज्यादा slides का प्रयोग किया गया होता है।

उदाहरण: यदि आप कोई presentation बना रहे है तो उसकी एक slide में प्रोजेक्ट का नाम और दूसरी में प्रोजेक्ट का उद्देश्य तथा तीसरी slide में उसके मुख्य भाग।

इसी प्रकार आगे स्लाइड तैयार करी जा सकती है।

Slide transition

जब आप अपनी presentation दे रहे होते है और present करते समय जब एक slide के बाद दूसरी slide आती है तब उसे slide transition कहा जाता है।

आप इस विडियो के जरिए भी प्रेजेंटेशन बनाना सीख सकते हैं.

Slide layout क्या है

MS powerpoint slide layout आपकी बनाई गई स्लाइड को स्तिथि में लेकर आती है। इसके द्वारा स्लाइड को इस तरह दिखाया जा सकता है, जिस प्रकार की आवश्यकता होती है।

आप जो स्लाइड layout इस्तेमाल कर रहे है, इसके आधार पर यह निर्भर करेगा कि powerpoint आपकी कार्य को कहा स्थित करता है।

Slide layout बहुत से placeholders का एक संग्रेहस्थान होता है। इसमें आपको अलग अलग placeholder दिखाई देंगे तथा इसे प्रत्येक slide layout पर देखने को मिलेंगे।

स्लाइड में जरूरत के अनुसार विशेष वस्तुओ का समावेश किया गया होता है। वह विशेष वस्तुएं है: chart, पाठ, क्लिपआर्ट आदि।

MS powerpoint में कही से layout होते है जिसमे से आप किसी भी layout का प्रयोग किसी भी slide के लिए कर सकते है।

PowerPoint प्रारंभ करनाStarting power point

अगर आप इस software यानी एमएस powerpoint के बारे में नए है तो आपके मन मे यह प्रशन अवश्य आता होता कि एमएस powerpoint को स्टार्ट यानी शुरू कैसे करे या फिर ऐसे कहे की powerpoint को open कैसे करे?

इसके कुछ आसान से और shortcut तरीका है, जिससे आप आसानी से एमएस powerpoint एप्लीकेशन को open या फिर चालू कर सकते है। तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है:

Powerpoint क्या है
  • सबसे पहले आपको स्टार्ट बटन को क्लिक करना होगा, इससे start menu खुल जायेगा।
  • स्टार्ट menu में जाने के बाद आपको All program दिखाई पड़ेगा, उस पर क्लिक करे।
  • All program के menu में आपको Microsoft office का फोल्डर मिलेगा। इस पर क्लिक करते ही उपलब्ध प्रोग्राम की सूची खुल जायेगी।
  • इसमें MS office के सभी प्रोग्राम का एक एक icon होता है। उसमे आप power point के icon को click करेंगे, आपका MS word खुल जायेगा।

MS powerpoint की विशेषताएं

इसकी बहुत सी विशेषताएं है जो आपको जानने को मिलेगी। तो आइए जानते है इसकी विशेषताएं:

  • अगर आप अपने presentation को एक animation में दिखाना चाहते है तो यह सुविधा भी आपको एमएस पावरप्वाइंट में मिल जायेगी। जैसे कि text, photos, या chart।
  • यदि आप किसी भी प्रकार का presentation या project बनाना चाहते है तो आप MS powerpoint से आसानी से बना सकते है।
  • Powerpoint में आप किसी भी slide में अपने हिसाब से, अपनी मर्जी से काम कर सकते है। अपनी presenration को बेहतर बनाने के लिए अलग अलग प्रकार के layout का इस्तेमाल कर सकते है।
  • इसमें आपको उसी प्रकार के functions मिलेंगे जिस प्रकार MS Word और MS Excel में microsoft की तरफ से functions मिलते है। इससे आप अपना काम बिना किसी तकलीफ के कर सकते है।
  • MS powerpoint में आपको एक बहुत ही फायदेमंद लाभ भी मिलता है। जिसमे आप अपने presentation के document पर कोई भी video या फिर audio आसानी से चला सकते है।

FAQs:

Q. चार्ट क्या है प्रेजेंटेशन में चार्ट का निर्माण कैसे किया जाता है?
Ans. चार्ट का मतलब है कि किसी भी डाटा को ग्राफिकल रूप में दर्शाना या प्रस्तुत करना. चार्ट बनाने के लिए पॉवरपॉइंट को ओपन करिए और ऊपर options में new slide पर क्लीक करिये. उसके बाद menu में insert पर क्लिक करिये और फिर chart पर क्लिक करिये. उसके बाद जो चार्ट आपको चाहिए उसे सेलेक्ट करिये और उस में अपना डाटा भर दीजिए.

Q. बहुगुणी दंड आरेख क्या है?
Ans. यह आंकड़ों का एक चित्रीय निरूपण होता है.

निष्कर्ष:

दोस्तो, आज हमने आपको Microsoft powerpoint के बारे में बताया है कि Powerpoint क्या है.

मुझे यकीन है कि आपको हमारी यह पोस्ट अवश्य समझ में आई होंगी और पता भी चल गया होगा कि powerpoint क्या है, स्लाइड क्या है, slide layout क्या है, slide transition क्या है, powerpoint को प्रारंभ करना और एमएस पावरप्वाइंट की विशेषताएं क्या है।

यदि आपका इस टॉपिक को लेकर कोई प्रशन हो या कुछ पूछना चाहते हो तो कमेंट में पूछ सकते है। अगर आपको यह पोस्ट पसंद भी आई है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके ज़रूर बताएं।

और पढ़ें:

5 thoughts on “PowerPoint क्या है? What is PowerPoint in Hindi”

Leave a Comment

%d bloggers like this: