Referral Code कैसे बनाए | रेफरेल कोड क्या है

दोस्तो, आज हम बताएंगे कि referral Code कैसे बनाए. आप सभी जब कोई ऑनलाइन कार्य कर रहे होते है या फिर कोई app चला रहे होते हो तब आपने Referral code या फिर referal and earn या फिर invite code के नाम ज़रूर देखा होगा।

ऑनलाइन पैसा कमाने में भी रेफरल कोड से आपका फायदा हो सकता है। रेफरल कोड से आपको पैसा कमाने के लिए केवल रेफरल कोड को बनाना होता है और उस कोड को शेयर करना होता है।

सोशल मीडिया पर आप कही भी रेफरल लिंक को शेयर कर सकते है।

आप में से कही लोग यह नही जानते होगे कि रेफरल कोड क्या होता है, किसलिए होता है। तो दोस्तो, आज हम आपको यही बताएंगे कि रेफरल कोड क्या होता है, रेफरल कोड कैसे बनाए। तो आइए जानते है:

रेफरल कोड क्या होता है

यह कोड एक तरह का invite कोड होता है। इसमें आपको लोगो को लिंक शेयर करके उन्हे invite करना होता है। जो भी व्यक्ति इस लिंक से रजिस्टर करेगा तो आपको उसका commision मिलेगा।

रेफरल कोड आपको खास कर ऑनलाइन पैसा कमाने वाली एप्लीकेशन या फिर किसी वेबसाइट में मिल जायेगा।

यह भी पढ़ें: फ्लिप्कार्ट पर अपना सामान कैसे बेचें

यह एक तरह का tracking code भी होता है। इसमें आपको यह पता चल जाता है कि कितने लोगो ने आपके लिंक में visit किया है तथा इस कोड से ट्रैक किया जा सकता है कि कितने लोगो ने आपके लिंक में रजिस्टर किया है।

referral Code कैसे बनाए

जिस भी वेबसाइट या अप्लाइवेशन से आपने रेफरल कोड बनाया है उस रेफरल लिंक पर जो भी व्यक्ति क्लिक करेगा तो उसका सारा डाटा आपके website या एप्लीकेशन पर आ जाएगा।

बहुत से app है जिस पर आप रेफर करके पैसा कमा सकते है। तो आइए ऐसे कुछ app देखे:

  • Paytm
  • Gpay
  • Fantasy app
  • Dream 11
  • My team 11
  • Tsu app

यह भी पढ़ें: लूडो गेम खेल कर पैसे कैसे कमाएं

Referral code या फिर refer and earn का ऑप्शन आपको केवल applications में ही नहीं जबकि यह आपको यह ऐसी websites में भी मिल जाती है जहा प्रोडक्ट को promote करने के लिए refer and earn का प्रोग्राम चलाती है, जिससे यूजर रेफर करके उनके प्रोडक्ट को promote करते है।

यदि कोई उनके रेफरल लिंक से कोई प्रोडक्ट को खरीद लेते है तो उसकी कंपनी commision भी देते है।

Referral code कैसे बनाए

जब आप किसी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाते है या फिर किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करते है तो उसमे आपके सामने एक referral का आप्शन आता है।

उसके बाद आपको referral में affiliate का ऑप्शन मिलेगा जिसमे आपका referral code मिल जायेगा और ऐसे ही आप अपना referral code बना सकते है।

हर एक वेबसाइट पर आपको अलग अलग commision मिलेगा। किसी पे आपको 10 प्रतिशत मिलेगा तो किसी पर 20 प्रतिशत।

Referral code का फायदा

कही सी ऐसी companies होती है जो अपने फायदे के लिए या अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए लोगो को commision देते है। यहां पे आपको अपने ही referral code से दूसरे लोगो को ज्वाइन करना होता है।

इसको करने से कंपनी आपको कुछ पैसे देती है और यदि कोई आपके रेफरेल कोड से ज्वाइन करता है तो उससे आपको ही पैसे मिलते है।

जिस प्रकार आप रेफरल लिंक को शेयर कर रहे है और वैसे ही कही लोग उसी वेबसाइट से रेफरल लिंक को शेयर कर रहे है तो इससे आपके फायदे के साफ साथ उस वेबसाइट की कंपनी का भी फायदा हो रहा है।

जब भी किसी वेबसाइट पर या फिर किसी कंपनी में कोई नए प्रोडक्ट लांच किया जाता है तो वहा रेफर एंड अर्न का आप्शन जरूर रखा जाता है क्योंकि लोगो को उसके बारे में जानकारी नहीं होती है और इसलिए कंपनी रेफर का सहारा लेते है।

FAQs:

योनो SBI रेफरेल कोड कैसे मिलेगा?

योनो SBI एप में आप 1459633016 रेफरेल कोड डाल सकते हैं.

रेफरेल का मतलब क्या होता है?

रेफरेल का मतलब होता है कि किसी एप या वेबसाइट का प्रसार करना, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उस एप को डाउनलोड करें.

लूडो फीवर रेफरेल कोड?

आप लूडो फीवर में यह RF8962764693 रेफरेल कोड डाल सकते हैं और अपना रेफरेल कोड दूसरों को भी शेयर कर सकते हैं जिससे आप को हर रेफरेल पे 50 रूपए का बोनस मिलता है.

निष्कर्ष:

दोस्तो, आज हमने आपको referral code क्या है, referral code कैसे बनाते है और referral code के फायदे क्या है बताया है। इस टॉपिक पर हमने आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश करी है।

मुझे यकीन है कि अब आप जाने गए होंगे कि referral code क्या है और आपने referral code को बना भी लिया होगा। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल “Referral Code कैसे बनाए” पसंद आया हो तो कमेंट करके ज़रूर बताएं।

और पढ़ें:

Leave a Comment

%d bloggers like this: